Home remedies for diabetes in hindi – 15 powerful tips

Home remedies for diabetes in hindi – 15 powerful tips

Home remedies for diabetes in hindi:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका अगर सही इलाज या इससे जुड़ी अन्य चीजों पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो यह व्यक्ति के लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकती है। हम कुछ घरेलू उपचार सुझा रहे हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

गलत खान-पान और जीवनशैली के कारण डायबिटीज के मरीज भी आजकल छोटे हो रहे हैं। इस बीमारी के कारण, एक व्यक्ति को अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के साथ-साथ उसे नियंत्रण में रखना पड़ता है। इसमें कुछ घरेलू उपचार काफी उपयोगी हो सकते हैं।

15 inevitable Home remedies for diabetes in hindi

1.  छोटे गेहूं के पौधों का रस असाध्य रोगों को भी ठीक कर सकता है। इसके रस को ग्रीन ब्लड के नाम से भी जाना जाता है । प्रतिदिन सुबह और शाम को आधा कप गेहूं के ज्वारे का ताजा रस पीने से मधुमेह में लाभ होता है। 

2.  तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं, जो ईज़िनॉल, मिथाइल एज़िनॉल और कैरोफ़िलिन बनाते हैं। ये सभी तत्व मिलकर इंसुलिन को संचित करने और कोशिकाओं को रिलीज करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के स्तर को कम करने के लिए रोजाना दो से तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट लें। आप इसका जूस भी बना सकते हैं।

3. ब्लड शुगर के स्तर को कम रखने के लिए अपने दैनिक आहार में 1 ग्राम दालचीनी को एक महीने के लिए शामिल करें।Home remedies for diabetes in hindi

4. ग्रीन टी के  एक बैग को 2-3 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएँ । फिर बैग को हटा दें और सुबह या भोजन से पहले एक कप इस चाय का सेवन करें।

Home remedies for diabetes in hindi
Home remedies for diabetes in hindi

5.  ड्रमस्टिक (अमलतास) की कुछ पत्तियों को धोकर उनका रस निकालें। एक चौथाई कप रस लें और इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

6.  डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए नीम के पत्तों का रस खाली पेट पीना चाहिए। नीम इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाता है, रक्त वाहिकाओं को प्रसारित करके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और हाइपोग्लाइसेमिक दवाओं पर निर्भरता कम करता है।

7.  डायबिटीज के रोगियों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद है। सौंफ खाने से मधुमेह नियंत्रण में रहता है। नियमित रूप से खाने के बाद सौंफ खाना चाहिए।

8.  10 ग्राम आंवले के रस में 2 ग्राम हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है । इस घोल को दिन में दो बार लें।

haldi amla

9.  मधुमेह के रोगियों को काले नमक के साथ जामुन खाना चाहिए। यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है।

10. करेले का रस चीनी की मात्रा को कम करता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए, नियमित रूप से करेले का रस पीना चाहिए।

11.  6 बेल के पत्ते, 6 नीम की पत्तियां, 6 तुलसी के पत्ते, 6 हरी पत्तियां बगानबेलिया, 3 साबुत कालीमिर्च को पीसकर पानी के साथ खाली पेट सेवन करने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। ध्यान रखें, इसे पीने के कम से कम आधे घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं। 

12.  टमाटर, ककड़ी और करेले का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से मधुमेह में भी बहुत लाभ होता है।Home remedies for diabetes in hindi

 13.  शलजम के सेवन से ब्लड शुगर भी कम होता है। इसके अलावा मधुमेह के रोगी को तरोई, लौकी, परवल, पालक, पपीता आदि का उपयोग करना चाहिए।

video uploaded by Ramban aushadhi

14. रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ अलसी के पाउडर का सेवन करने से मधुमेह को कम किया जा सकता है। अलसी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से यह वसा और शर्करा के उचित अवशोषण में मदद करता है। अलसी के बीज मधुमेह के रोगी के भोजन के बाद के शर्करा को लगभग 28 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।

15.  रात को सोने जाने से पहले एक गिलास पानी में मेथी दाना डालें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं और मेथी के दानों को एक साथ चबाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से मधुमेह नियंत्रित होगा।

अगर आपको मेरी पोस्ट “Home remedies for diabetes in hindi” अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर करें और हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें।

If you like my post “Home remedies for diabetes in hindi” then please share it to your facebook profile and join our facebook page.

Next Article: 100% Best Interview Tips | Interview Tips and Tricks

Next PostRead more articles

This Post Has One Comment

Leave a Reply